Saturday, 4 November 2017

10 सबसे घटिया एयरलाइन्स में 'एयर इंडिया' को मिला तीसरा स्थान, जानें क्या रहीं बड़ी खामियां

10 सबसे घटिया एयरलाइन्स में 'एयर इंडिया' को मिला तीसरा स्थान, जानें क्या रहीं बड़ी खामियां 
दुनियाभर की फ्लाइट्स को ट्रैक करने वाली और उनके डाटा का विश्लेषण करने वाली FLIGHTSTATS कंपनी ने 2016 में दुनिया की 10 सबसे ख़राब एयरलाइन्स की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत की एयरलाइन 'एयरइंडिया' को दुनिया की तीसरी सबसे ख़राब एयरलाइन करार दिया गया है। इस सूची में इज़राइल और आइसलैंड क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं। इन सभी एरलाइन्स को यह रैंक इनकी खामियों और यात्रियों के फीडबैक के आधार पर दी गयी है।
आइये जानते हैं सूची में मौजूद अन्य एयरलाइन्स के बारे में।

1. EI AI इज़राइल एयरलाइन - 56%

1. EI AI इज़राइल एयरलाइन - 56%
EI AI इज़राइल एयरलाइन को सबसे ख़राब एयरलाइन्स की लिस्ट में पहला स्थान दिया गया है। इस एयरलाइन को यह रैंकिंग क्रू कम्फर्ट, बेकार खाना, हमेशा देरी करना और सुरक्षा जैसे मुद्दों को ध्यान में रखकर दिया गया है। 

2. आइसलैंडर एयरलाइन्स - 41.05%

2. आइसलैंडर एयरलाइन्स - 41.05%
यात्रियों के अनुसार लंबे सफर के लिए आइसलैंडर एयरलाइन्स की फ्लाइट्स का चुनाव करना गलत फैसला होता है। इन फ्लाइट्स में सीट्स के बीच बहुत कम स्पेस होती है और सीटें संकरी होने के कारण आराम से सोया भी नहीं जा सकता। कुछ यात्रियों ने सामान खो जाने और देर से मिलने की भी शिकायतें की।  

3. इंडियन एयरलाइन्स (एयर इंडिया) - 38.71%

3. इंडियन एयरलाइन्स (एयर इंडिया) - 38.71%
एयर इंडिया की इस रैंक के पीछे सबसे ज्यादा इसकी लेटलतीफी जिम्मेदार है। एयर इंडिया की फ्लाइट्स को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें फ्लाइट लेट होने या री-शेड्यूल होने की ही आयी। सालभर में एयरइंडिया की लगभग 16 हज़ार फ्लाइट्स 15-20 मिनट लेट रही और तक़रीबन 11 हज़ार फ्लाइट्स री-शेड्यूल हुई।

4. फिलीपीन्स एयरलाइन्स - 38.33%

4. फिलीपीन्स एयरलाइन्स - 38.33%
फिलीपीन्स एयरलाइन्स के यात्रियों को फ्लाइट्स में महंगे खाने और स्टाफ की कमी की शिकायत रही। इसके अलावा इस एयरलाइन्स की फ्लाइट्स में सीट कंफर्ट और ग्राउंड सर्विस की भी समस्या रहती है।

5. आसियाना एयरलाइन्स (साउथ कोरिया) - 37.46%  

5. आसियाना एयरलाइन्स (साउथ कोरिया) - 37.46%  
इस साउथ कोरियाई एयरलाइन्स में खाने की क्वालिटी अच्छी ना होना, स्टाफ की कमी और सीटें आरमदायक ना होना जैसी समस्याएं हैं। कई यात्री इस एयरलाइन्स की वेबसाइट पर बताये गए किराये और असल किराये में अंतर होने की भी बात करते हैं। साथ ही इस एयरलाइन्स का टिकट कैंसेलेशन चार्ज भी बहुत अधिक है।

6. चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स - 35.8%

6. चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स - 35.8%
चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स की सीट्स पुराने ज़माने की हैं और बिलकुल भी आरामदायक नही हैं। फ्लाइट्स की टिकट्स भी महंगे हैं और खाना भी अच्छी क्वालिटी का नहीं है। वाई-फाई की सुविधा भी दावों के विपरीत बेहद घटिया क्वालिटी की है।

7. हॉन्ग-कॉन्ग एयरलाइन्स - 33.42%

7. हॉन्ग-कॉन्ग एयरलाइन्स - 33.42%
इस एयरलाइन्स के साथ भी आरामदायक सीटें ना होना, सीटों के बीच स्पेस कम होना और एंटरटेनमेंट की सुविधा ना होने जैसी आम समस्याएं हैं।

8. एयर चाइना - 32.73%

8. एयर चाइना - 32.73%
इस एयरलाइन्स के साथ भी ग्राउंड सर्विस की कमी, एंटरटेनमेंट की सुविधा न होना, महंगे टिकट्स, वाई-फाई की हालत बदतर होना, फ़ूड क्वालिटी जैसे मुद्दे हैं।  

9. कोरियन एयर (साउथ कोरियन एयरलाइन्स) - 31.6%

9. कोरियन एयर (साउथ कोरियन एयरलाइन्स) - 31.6%
इस एयरलाइन्स की फ्लाइट में एडवांस इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता। फ़ूड और एंटरटेनमेंट की सुविधाओं में दम नहीं है। फ्लाइट से सुरक्षा को लेकर भी संतोषजनक सुविधाएं नहीं है।  

10. हैनान एयरलाइन्स - 30.3%

10. हैनान एयरलाइन्स - 30.3%
हैनान एयरलाइन्स को इस लिस्ट में आखिरी स्थान मिला है। यात्रियों ने इस एयरलाइन में वाई-फाई, खाना और एंटरटेनमेंट फैसिलिटी को लेकर शिकायतें की हैं।

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